HINDI PUBLIC SPEAKING CLUB

”हिन्द की पहचान है हिन्दी, तारीख़-ए-हिन्दोस्तान है हिन्दी,”
“गोदी में इसकी खेलें कई भाषाएँ, भारत के हर मज़हब की ज़बान है हिन्दी।”

हिन्दी पब्लिक स्पीकिंग क्लब का उद्देश्य विद्यार्थीयों के लिए उचित वातावरण एवं उचित मंच प्रदान करना है। जहाँ विद्यार्थी अपने कौशल और अपनी सक्षमता से अवगत होकर अपनी भावनाओं को पूर्ण आत्मविश्वास के साथ सही शब्दों के सही उच्चारण से एवं व्याकरणिक तथ्यों को आधार बनाकर निडरता से और सरलता से व्यक्त कर सकें। इसीलिए हमारी संसथा की ओर से विद्यार्थीयों में भाषा के और भाषण के प्रति सजगता एवं गंभीरता लाने हेेतू प्रत्येक वर्ष हिन्दी पब्लिक स्पीकिंग क्लब को विद्यालय की महत्वपूर्ण गतिविध्ाियों में शामिल किया जाता है। इसके फलस्वरुप विद्यार्थी वर्ष भर के निरंतर अभ्यास एवं ज्ञानार्जन से दर्शकों की सभा में, अपने माता पिता के समक्ष आत्म विश्वास के साथ मंच पर बोलने में सक्ष्म हो पाते हैं। वर्ष के अंत में विद्यार्थीयों को उनके वर्ष भर का परिणाम दर्शकों यानी उनके अभिभावकों के समक्ष रखने का अवसर प्रदान किया जाता हैै।

हमारा आज का कार्यक्रम भी इसी अधार पर आयोजित किया गया था। जिसमें क्लब के होनहार विद्यार्थीयों ने अभिनय के रूप में, गायन के रूप में और भाषण के रूप में अपना कौशल दिखाया। आज यानी २॰ फरवरी २॰१९ को प्रातः आठ बजे सभी अतिथियों के समक्ष, विद्यालय के प्रध्ाानाध्यापक जनाब ए. अहमद आज़ाद साहब की अनुमति के उपरान्त और उनकी उपस्थ्तिि में कार्यक्रम का प्रारम्भ क्लब के ही विद्यार्थीयों ने स्वागत की भावना से युक्त शब्दों सेे किया। इसके उपरान्त दर्शकों को हिन्दी भाषा एवं वाणी का महत्व बताया गया और कार्यक्रम पर्यंत हाने वाली प्रस्तुतियों के बारे में अवगत करवाया गया। प्रथम प्रस्तुति जोे कि एक नाटक के रूप में थी, उसमें भारत के इतिहास की एक वीरांगना एवं एक आत्म सम्मान की संरक्षक नारी झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन की कुछ अति महत्वपूर्ण घटनाओं को विद्यार्थीयों के द्वारा जीवन्त बनाया गया। नाटक को प्रभावी संवाद, पाश्र्व संगीत एवं गीतों से सजाया गया। सभी विद्यार्थीयों ने अपने अभिनय से गायन से और शुद्ध उच्चारण युक्त संवाद से अतिथियों के समय को साकार किया और दृष्टान्त को सुंदर दृश्य का आकार दिया।

तदोपरान्त क्लब की ओर से दूसरी प्रस्तुति के रूप में एक ’नुक्कड़ नाटक’ का मंचन किया गया जिसमें सभी विद्यार्थीयों द्वारा भाग लिया गया। नुक्कड़ नाटक का विषय अति महत्वपूर्ण था और ’स्वच्छता’ शीर्षक के अंतर्गत प्रस्तुत किया प्रत्येक दृश्य अर्थपूर्ण था। इसी बीच एक जागरूक नागरिक का क्या कर्तव्य है,यह समझाया गया। देश के हर नागरिक का कर्तव्य है देश को स्वच्छ रखना, यह बताया गया।

दानों प्रभावी प्रस्तुतियों के सम्मान में सभी दर्शकों द्वारा विद्यार्थीयों का मनोबल बढ़ाया गया। तदोपरान्त अविभावकों को आमंत्रण देकर कार्यक्रम के संर्दभ में और बच्चों के निरन्तर विकास पर निजी प्रतिक्रिया देने के लिए बुलाया गया। अविभावकों द्वारा सकारात्मक प्रतिक्रिर्या देकर विद्यालय का, विद्यार्थीयों का और शिक्षकों का मान बढ़ाया गया। इसके उपरान्त क्लब के विद्यार्थीयों ने विद्यालय के प्रध्ाानाध्यापक जनाब ए. अहमद आज़ाद साहब को सम्मान सहित मंच पर आमंत्रित किया। उनके प्रेम और प्रेरणा युक्त शब्दों और वाक्यों ने विद्यार्थीयों का मन प्रसन्नता से अलंकृत किया। उनके द्वारा अपने वक्तव्य में हिन्दी भाषा का विशेष सम्मान किया गया और यह बताया कि अबूदबी में हिन्दी को तीसरी अधिकारिक भाषा का स्थान दिया गया ।उन्होंने सभी अतिथियों, विद्यार्थीयों एवं शिक्षकों का हृदय से धन्यवाद किया और अपनी सम्मान युक्त वाणी को विराम दिया। अन्त में क्लब के विद्यार्थीयों द्वारा सम्मान के साथ राष्ट्रगान गाया गया और अतिथियों का धन्यवाद कर कार्यक्रम को समापन तक पहुँचाया गया।

Added on: 20 Jan 2019

Published by: School Admin